Interview ki Taiyari Kaise Kare in Hindi|अगर आप Fresher है तो इंटरव्यू के तैयारी करने के लिए 7 आसान तरीको का पालन करे

नौकरी के लिए इंटरव्यू में आपकी सफलता इस बात पर निर्भर करती है कि आप इसके लिए कितनी अच्छी तैयारी करते हैं। मीटिंग प्रीप वर्क में मुख्य रूप से काम और फर्म की जाँच करना और मीटिंग पूछताछ के आपके उत्तरों पर ध्यान से विचार करना शामिल है।

Interview ki Taiyari Kaise Kare in Hindiअगर आप फ्रेशेर है तो इंटरव्यू के तैयारी करने के लिए 7 आसान तरीको का पालन करे

प्री-इंटरव्यू की तैयारी के साथ-साथ कुछ चीजें हैं जो आपको मीटिंग के दौरान और बाद में तैयार करनी चाहिए। इस संक्षिप्त लेख में, हमने नौकरी के लिए इंटरव्यू की तैयारी में शामिल कार्यों पर एक नज़र डाली है और आपकी सफलता की संभावनाओं को बेहतर बनाने के लिए कुछ व्यावहारिक सुझाव दिए हैं।

नौकरी के लिए इंटरव्यू की तैयारी कैसे करें?

1. जॉब Description को रिव्यु करे

नौकरी के विवरण को अच्छी तरह से समझने के लिए पढ़ें कि नियोक्ता ने कैसे स्थिति और उम्मीदवार के प्रकार का वर्णन किया है जिसे वे ढूंढ रहे हैं। अपनी अपेक्षाओं का वर्णन करने के लिए नियोक्ता द्वारा उपयोग किए जाने वाले कीवर्ड और प्रमुख वाक्यांशों की सावधानीपूर्वक समीक्षा करें।

जॉब Description को रिव्यु करे

जितना अधिक आप अपने कौशल और योग्यता को नौकरी के विवरण के साथ संरेखित कर सकते हैं, उतनी ही बेहतर संभावना है कि आप साक्षात्कारकर्ता को प्रभावित कर सकें। साक्षात्कारकर्ता द्वारा पूछे जाने वाले प्रश्नों के बारे में आपको नौकरी के विवरण से कुछ सुराग भी मिल सकते हैं।

2. नौकरी के लिए अपनी योग्यता पर चेक करे

अपनी योग्यता और अनुभव के बारे में सोचें। अपने आप से पूछें कि आपको उस कार्य के लिए आवेदन करने की आवश्यकता क्यों है और यह भी कि नियोक्ता को आपको क्यों नियुक्त करना चाहिए।

यह विश्लेषण करना कि काम आपके नौकरी के पाठ्यक्रम से कैसे मेल खाता है और यह भी कि आप कंपनी में क्या जोड़ सकते हैं, आपको नौकरी के साक्षात्कारकर्ता को इस बात के लिए राजी करने में मदद मिलेगी कि आपको स्थिति के लिए सबसे प्रभावी संभावना क्या है।

3. कंपनी की प्रोफाइल चेक कर ले

कंपनी के बारे में उसकी वेब साइट, सोशल मीडिया वेब पेजों, कर्मचारी समीक्षाओं के साथ-साथ इंटरनेट संसाधनों पर विभिन्न अन्य जानकारी के साथ व्यापक विवरण प्राप्त करें। इसके उद्देश्य, प्रबंधन, नौकरी समाज, इसके द्वारा प्रदान किए जाने वाले उत्पादों के प्रकार और इसके द्वारा प्रदान किए जाने वाले ग्राहकों के प्रकार के बारे में जानें। इसकी नवीनतम कमाई, विकास लीड और सेवा रणनीतियों पर कुछ समझ प्राप्त करें।

अधिकांश कंपनी अपने “हमारे संबंध में” पृष्ठ पर प्रबंधन के बारे में जानकारी प्रस्तुत करते हैं, उनके “करियर” या “हमारे साथ सौदा” वेब पेज पर रोजगार संबंधी जानकारी और उनके “निवेशक संबंध” पृष्ठ पर फाइनेंसरों के लिए विवरण भी प्रस्तुत करते हैं।

कंपनी पर अच्छी तरह से शोध करने से निश्चित रूप से आपको अपने पाठ्यक्रम को उसकी मान्यताओं के साथ संरेखित करने में मदद मिलेगी। यह निश्चित रूप से साक्षात्कार के दौरान फर्म के संबंध में चिंताओं का जवाब देने में आपकी सहायता करेगा।

यदि आप कंपनी में कोई पहचानता है, तो आप भर्तीकर्ता से उचित चिंताएं भी पूछ सकते हैं, जो नौकरी के संबंध में आपकी गंभीरता को प्रकट करेगा। फिर भी, यदि आप एक गैर-तकनीकी पद की तलाश में हैं तो आपको तकनीकी विवरण दर्ज करने की आवश्यकता नहीं है। अवधारणा फर्म की कार्य रेखा की बुनियादी समझ प्राप्त करना है।

4. हमेशा पूछे जाने वाले Question & Answer की तैयारी कर ले

कई साक्षात्कारकर्ता निश्चित रूप से आपको अपने प्रश्नों और पूछताछ को स्पष्ट करने का अवसर प्रदान करेंगे। साक्षात्कारकर्ता से आवश्यक चिंताओं को पूछने के लिए साक्षात्कार के दौरान मनोवैज्ञानिक नोट्स बनाएं। यदि आपके पास स्थिति, फर्म या किसी अन्य मुद्दे से संबंधित किसी भी प्रकार के प्रश्न हैं, तो आप बैठक के अंत में उन्हें स्पष्ट कर सकते हैं।

  • Tell me about yourself.
  • What are your strengths and weaknesses?
  • What motivates you?
  • Why are looking for a job change?
  • Why do you want this job?
  • Where do you see yourself in five years?

5. Mock Test की प्रैक्टिस कर ले

आप कितनी अच्छी तरह तैयारी करते हैं, इसके बावजूद साक्षात्कार के समय चिंतित और भ्रमित होना स्वाभाविक है। इस संबंध में नकली साक्षात्कार एक उत्कृष्ट मदद हो सकते हैं। वे एक वास्तविक साक्षात्कार जैसा माहौल बना सकते हैं और आपके आत्मविश्वास को बेहतर बनाने में भी मदद कर सकते हैं।

Mock Test की प्रैक्टिस कर ले

अपने दोस्तों या परिवार से आपके लिए एक मॉक इंटरव्यू आयोजित करने के लिए कहें। अपनी दक्षता का मूल्यांकन करने के लिए पूरी प्रक्रिया की वीडियो टेपिंग पर विचार करें। यदि आप साक्षात्कारकर्ता की भूमिका निभाने के लिए किसी को नहीं खोज सकते हैं, तो आप दर्पण के सामने साक्षात्कार का अभ्यास कर सकते हैं।

6. अपने Documents सही से Organised करे  

ये हो सकता है कि आपने अपने सीवी की डिजिटल कॉपी का उपयोग किया हो, हालांकि यह हमेशा आपकी सभी फाइलों की कागजी प्रतियां अपने पास रखने में मदद करता है, ठीक उसी स्थिति में जब नौकरी के लिए साक्षात्कारकर्ता को आसान पहुंच के लिए उनकी आवश्यकता होती है।

अपनी रिज्यूमे एक प्रिंटआउट लें और पत्र को भी कवर करें। अपनी मार्कशीट, सर्टिफिकेट, आईडी प्रूफ और तस्वीरों सहित सभी महत्वपूर्ण दस्तावेजों को एक फोल्डर में रखें। यदि मानव संसाधन ने वास्तव में आपको वेतन पर्ची, पिछली कंपनी या वित्तीय संस्थान के विवरण से आसान पत्र जैसे किसी भी प्रकार के विशिष्ट कागजात लाने के लिए कहा है, तो उन्हें भी तैयार रखना सुनिश्चित करें।

7. इंटरव्यू के लिए  ड्रेस Decide करे

एक औपचारिक पोशाक का चयन करें जिसे आप निश्चित रूप से इंटरव्यू लिए उपयोग करेंगे, यह देखें कि वस्त्र साफ होने के साथ-साथ शिकन मुक्त भी हैं। यदि आप डिओडोरेंट या परफ्यूम स्प्रे करने की योजना बना रहे हैं, तो सुनिश्चित करें कि यह मध्यम है। कुल मिलाकर, अच्छी तरह से कटे बालों और मुंडा या कटी हुई दाढ़ी के साथ एक शांत और साफ दिखने की योजना बनाएं।

Spread the love

Leave a Comment